Friday, December 8, 2023
HomeLifestyleHealthवजन बढ़ाने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

वजन बढ़ाने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

weight gain diet in hindi

कहते हैं कि वज़न घटाने से भी मुश्किल वज़न बढ़ाना होता है। कई लोग जेनेटिक या अपनी उम्र के अनुसार पतले होते हैं। साथ ही कुछ लोगों का बीमारी के कारण भी वज़न कम होने लग जाता है। आपकी उम्र के अनुसार आपका वज़न होना ज़रूरी है। अगर BMI के अनुसार आपका वज़न कम है तो आपको अपना वज़न बढ़ाना चाहिए।

कई लोग सोचते हैं कि सिर्फ ज्यादा खाने से ही आप अपना वज़न बढ़ा सकते हैं लेकिन वज़न बढ़ाने के लिए भी आपको एक डाइट प्लान फॉलो करने की ज़रूरत है। डाइट प्लान के अनुसार वज़न बढ़ाने के लिए आपको कुछ आदतों को अपनाना पड़ेगा (weight gain diet)। चलिए जानते हैं इन आदतों के बारे में…
 

1. ज्यादा खाएं: अगर आप दिन में 3 बार भरपेट भोजन करते हैं तो इस आदत को बदल दें। 3 बार खाने की जगह आप दिन में 5-6 बार भोजन करें। इस डाइट में आप फ्रूट्स, नट्स और सब्जियां शामिल करें। अगर आप सिर्फ 3 बार भोजन करते हैं तो आप सही मात्रा में न्यूट्रिशन नहीं ले पाते हैं इसलिए आपको बार बार भोजन करना चाहिए जिसमें वैरायटी शामिल हो।


weight gain diet in hindi

2. ज्यादा कैलोरी लें: आप अपनी डाइट में अधिक कैलोरी वाले फूड शामिल करें। आपकी एक दिन की डाइट में कम से कम 300-500 कैलोरी शामिल होनी चाहिए। कैलोरी लेने के लिए हेल्दी फूड का ही सेवन करें। साथ ही शक्कर का सेवन करें क्योंकि इससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा होता है।
 

3. प्रोटीन लें: आप अपनी डाइट में पप्रोटीन शामिल करें। whey protein की जगह आप नेचुरल चीज़ों के सेवन से प्रोटीन लें। आप डेरी प्रोडक्ट का सेवन करें और साथ ही अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो आप नॉन वेज भी अपनी डाइट में शामिल करें।
 

4. नियमित व्यायाम करें: शक्ति और प्रतिरोध प्रशिक्षण दुबली मांसपेशियों का निर्माण करता है जो स्वस्थ वजन बढ़ाने की कुंजी है। प्रतिरोध प्रशिक्षण में स्क्वाट, प्रेस-अप, बेंच-प्रेस, प्रतिरोध बैंड, मुफ्त वजन के साथ शक्ति प्रशिक्षण और वजन मशीन शामिल हैं। पिलेट्स और योग को भी प्रतिरोध प्रशिक्षण के रूप में गिना जाता है।
 

5. पूरी नींद लें: आपने इसे पहले भी सुना है और आप इसे फिर से सुनेंगे। सभी स्वस्थ विकास के लिए आराम आवश्यक है और दुबली मांसपेशियों के विकास के साथ सुरक्षित वजन बढ़ना कोई अपवाद नहीं है।


ALSO READ: दूध को ज़हर बना सकते हैं ये फूड, कभी न करें इन 5 चीज़ों का सेवन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments