Friday, December 8, 2023
HomeTechGoogle Flags Samsung Apps Messages And Wallet As Harmful

Google Flags Samsung Apps Messages And Wallet As Harmful

गूगल प्ले प्रोटेक्ट एक सिक्योरिटी फीचर है जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कंपनी ने दिया है. इसकी मदद से गूगल प्ले स्टोर पर हार्मफुल ऐप्स की जांच करता है. हाल ही में गूगल प्ले प्रोटेक्ट ने सैमसंग यूजर्स को 2 ऐप्स के बारे में वार्निंग देते हुए ये कहा था कि Messages और Wallet ऐप आपके मोबाइल फोन से डेटा चुरा रहे हैं. 9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ दिन पहले, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन के कुछ यूजर्स को Google की सुरक्षा सेवा, Google Play प्रोटेक्ट से चेतावनी मिलनी शुरू हुई कि सैमसंग मैसेज और वॉलेट ऐप्स संभावित रूप से हानिकारक हैं और ये ऐप्स पर्सनल डेटा, जैसे एसएमएस संदेश, फोटो, ऑडियो रिकॉर्डिंग या कॉल इतिहास की जासूसी करने की कोशिश कर रहे हैं.

सर्वर फेलियर को बताया वजह

गगल प्ले प्रोटेक्ट ने सैमसंग मैसेज और वॉलेट ऐप्स की समस्याओं के लिए सर्वर फेलियर को जिम्मेदार ठहराया था. हालांकि अब, Google ने अब इस समस्या को ठीक कर लिया है और कोरियन कंपनी सैमसंग ने भी पुष्टि की है कि समस्या हल हो गई है और यूजर्स बिना किसी चिंता के सामान्य रूप से ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं. बता दें, वैसे ये दोनों ऐप्लिकेशन सैमसंग के अपने ऐप्स हैं और कंपनी ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन्हें डिजाइन करती है.

फिर दिखे वार्निंग तो ये काम करें

अगर आपको अभी भी गूगल प्ले प्रोटेक्ट की तरफ से इन दो ऐप्स को लेकर वार्निंग मिल रही है तो एकबार प्ले स्टोर को रिसेट कर लें, साथ ही ऐप के कैशे को भी डिलीट कर लें. 

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर गूगल प्ले प्रोटेक्ट को कभी भी डिसेबल न करें क्योकि ये आपको समय-समय पर हार्मफुल ऐप्स के बारे में जानकारी देते रहता है. यदि कोई ऐप्स आपकी प्राइवेसी के लिए ठीक नहीं रहता तो कंपनी आपको उसे हटाने के लिए कहती है. अगर आप इसे डिसेबल कर देते हैं तो इससे आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है. इसके अलावा, समय-समय पर खुद भी गूगल प्ले प्रोटेक्ट को ऐप्स को स्कैन करने के निर्देश देते रहे ताकि आपको अपडेटेड जानकारी मिलती रहे.

यह भी पढ़ें:

Apple 31 अक्टूबर को आयोजित करेगी ‘Scary Fast’ इवेंट, ये सब प्रोडक्ट हो सकते हैं लॉन्च

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments