Russian President Vladimir Putin Won't Attend Wagner Chief Yevgeny Prigozhin's Funeral - Prag News
Friday, September 29, 2023
HomeWorldRussian President Vladimir Putin Won't Attend Wagner Chief Yevgeny Prigozhin's Funeral

Russian President Vladimir Putin Won’t Attend Wagner Chief Yevgeny Prigozhin’s Funeral

Yevgeny Prigozhin Funeral: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होंगे. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार (29 अगस्त) को इस बात की जानकारी दी. दिमित्री पेसकोव ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति की प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में शामिल होने की कोई योजना नहीं है. बता दें कि पिछले हफ्ते एक विमान दुर्घटना में वैगनर समूह के प्रमुख  येवगेनी प्रिगोझिन समेत 10 लोगों की मौत हो गई थी. 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को पत्रकारों बातचीत के दौरान कहा कि क्रेमलिन को अंतिम संस्कार के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वैसे भी यह पारिवारिक मामला है. उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति वहां मौजूद रहेंगे या नहीं इस पर कुछ खास विचार नहीं किया गया है. 

क्रेमलिन ने प्रिगोझिन की मौत पर दी थी सफाई 

गौरतलब है कि इससे पहले क्रेमलिन ने पश्चिमी देशों के उस दावे का खंडन किया था, जिसमें कहा गया था कि प्रिगोझिन को पुतिन के आदेश पर मार दिया गया. तब क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा था कि यह एक ‘सरासर झूठ’ है. उन्होंने कहा कि ये बिल्कुल निराधार बातें है कि पुतिन ने बदला लेने के लिए प्रिगोझिन को मारने का आदेश दिया था. 

पुतिन ने येवगेनी की मौत पर दी थी प्रतिक्रिया 

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने येवगेनी की विमान दुर्घटना में मौत पर प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने दुर्घटना में मारे गए सभी यात्रियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा था कि वैगनर ग्रुप के संस्थापक प्रिगोज़िन को एक टैलेंटेड बिजनेसमैन थे, जिन्होनें कुछ गलतियां की थीं. बता दें कि हाल ही में रूस की जांच समिति ने पुष्टि की है कि येवगेनी प्रिगोझिन की मौत विमान दुर्घटना में हुई थी.

प्रिगोझिन ने किया था विद्रोह 

मालूम हो कि जून के अंत में प्रिगोझिन ने रूस के खिलाफ विद्रोह शुरू किया था. इस दौरान उन्होंने वैगनर आर्मी के जरिए रूस के दक्षिणी शहर रोस्तोव ऑन डॉन पर कब्जा कर लिया. साथ ही मास्को की ओर कूच करने का ऐलान किया था. जिसके बाद बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने जैसे तैसे मामले को शांत कराते हुए इस विद्रोह को खत्म कराया था. 

ये भी पढ़ें : Toshakhana Corruption Case: इमरान खान को तोशखाना मामले में मिली राहत, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने दिए रिहाई के आदेश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments