Space Technology Terms: Satellites Space Stations Spacecraft Space Stations And Others - Prag News
Friday, September 29, 2023
HomeTechSpace Technology Terms: Satellites Space Stations Spacecraft Space Stations And Others

Space Technology Terms: Satellites Space Stations Spacecraft Space Stations And Others

चंद्रयान 3 मिशन की खबर ने हाल के समय में खूब सुर्खियां बटोरी है. इन दिनों आपने स्पेस टेक्नोलॉजी (Space Technology) से जुड़े कई टर्म्स भी सुने हैं. लेकिन क्या आप इन्हें समझते हैं? स्पेस टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ खास टर्म हैं जो काफी मायने रखते हैं. यह टेक्नोलॉजी बाहरी अंतरिक्ष की खोज, कम्यूनिकेशन, ओवरव्यू और इस्तेमाल के लिए विकसित विभिन्न उपकरणों, सिस्टम्स और टेक्नोलॉजी को संदर्भित करती है. इसमें विषयों और एप्लीकेशंस की एक डीटेल सीरीज शामिल है, हालांकि यह इन्हीं तक लिमिटेड नहीं हैं.

सेटेलाइट (Satellites): सेटेलाइट्स आर्टिफिशियल वस्तुएं हैं जिन्हें कम्यूनिकेशन, मौसम निगरानी, नेविगेशन (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम या जीपीएस), पृथ्वी अवलोकन और वैज्ञानिक अनुसंधान जैसे अलग-अलग मकसद के लिए पृथ्वी या दूसरे खगोलीय पिंडों के चारों तरफ ऑर्बिट में रखा जाता है.

रॉकेट (Rockets): रॉकेट वह व्हीकल (वाहन) है जिन्हें सेटेलाइट्स या अंतरिक्ष यान जैसे पेलोड को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. वे न्यूटन के गति के तीसरे नियम के सिद्धांत पर काम करते हैं, जो बताता है कि हर क्रिया के लिए एक समान और विपरीत प्रतिक्रिया होती है.

स्पेसक्राफ्ट (Spacecraft): अंतरिक्ष यान (Spacecraft) बाहरी अंतरिक्ष में यात्रा या संचालन के लिए डिजाइन किए गए वाहन हैं. वे मानवयुक्त (अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाले) या मानवरहित (रोबोटिक) हो सकते हैं, और वे दूसरे ग्रहों, चंद्रमाओं और क्षुद्रग्रहों की खोज के साथ-साथ वैज्ञानिक अनुसंधान करने जैसे मकसद को पूरा करते हैं.

अंतरिक्ष जांच (Space Probes): अंतरिक्ष जांच मानव रहित अंतरिक्ष यान है जो खगोलीय पिंडों के बारे में डेटा का पता लगाने और इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अक्सर उन क्षेत्रों में जहां मनुष्यों के लिए पहुंचना मुश्किल होता है.

अंतरिक्ष टेलीस्कोप (Space Telescopes): हबल स्पेस टेलीस्कोप की तरह अंतरिक्ष दूरबीनों को पृथ्वी के वायुमंडल के कारण होने वाली विकृति और हस्तक्षेप के बिना आकाशीय पिंडों का निरीक्षण करने के लिए कक्षा में रखा जाता है. वे खगोलीय अनुसंधान के लिए आश्चर्यजनक इमेज और मूल्यवान डेटा प्रदान करते हैं.

स्पेस स्टेशन (Space Stations): स्पेस स्टेशन ऑर्बिट में स्थित रहने योग्य संरचनाएं हैं जहां अंतरिक्ष यात्री लंबे समय तक रहते हैं और काम करते हैं. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) इसका एक प्रमुख उदाहरण है.

प्लैनेटरी रोवर्स (Planetary Rovers): ये रोबोटिक वाहन हैं जिन्हें ग्रहों और चंद्रमाओं की सतहों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. उल्लेखनीय उदाहरणों में मार्स रोवर्स स्पिरिट, अवसर, जिज्ञासा और दृढ़ता शामिल हैं.

स्पेस कम्यूनिकेशन (Space Communication): उपग्रह ग्राउंड स्टेशनों के बीच सिग्नल रिले करके इंटरनेशनल कम्यूनिकेशन, प्रसारण और इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करते हैं.

स्पेस एक्सप्लोरेशन (Space Exploration): इसमें दूसरे ग्रहों, चंद्रमाओं, क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं का पता लगाने के लिए अंतरिक्ष यान भेजना शामिल है. इसमें डेटा इकट्ठा करने, भूवैज्ञानिक विशेषताओं का अध्ययन करने और अतीत या वर्तमान जीवन के संकेतों की खोज करने के मिशन शामिल हैं.

खगोल भौतिकी और खगोल विज्ञान (Astrophysics and Astronomy): अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी खगोलविदों और खगोल भौतिकीविदों को दूर की वस्तुओं का निरीक्षण करने, ब्रह्मांडीय घटनाओं का अध्ययन करने और ब्रह्मांड की प्रकृति में इनसाइट हासिल करने में सक्षम बनाती है.

स्पेस टूरिज्म (Space Tourism): स्पेस टेक्नोलॉजी में डेवलपमेंट स्पेस टूरिज्म को एक संभावित वास्तविकता बना रही है, जिससे निजी नागरिकों को मनोरंजक मकसद के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करने की अनुमति मिल रही है.

अंतरिक्ष उद्योग (Space Industry): अंतरिक्ष संसाधनों का उपयोग, जैसे मूल्यवान खनिजों के लिए क्षुद्रग्रहों का खनन, स्पेस टेक्नोलॉजी का एक उभरता हुआ एप्लीकेशन है.

अंतरिक्ष मौसम की निगरानी (Space Weather Monitoring): अंतरिक्ष यान और उपग्रह अंतरिक्ष के मौसम की निगरानी करते हैं, जिसमें अंतरिक्ष में उन स्थितियों को समझना और भविष्यवाणी करना शामिल है जो पृथ्वी की टेक्नोलॉजी और बुनियादी ढांचे को प्रभावित कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें

Chandrayaan-3: लैंडिंग से 14 दिन बाद प्रज्ञान रोवर का क्या होगा? समझें ये जरूरी बात

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments